1 अगस्त से ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में होंगे बदलाव, जानिए क्या है सरकार का फैसला

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर 1 जून 2024 से कुछ नए नियम लागू किए जाएंगे, यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 87
  • 0

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर 1 अगस्त 2024 से कुछ नए नियम लागू किए जाएंगे, यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि, ड्राइविंग लाइसेंस बनाना काफी आसान हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नियम में बड़े बदलाव किए हैं, इसके तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस आसान प्रक्रिया में प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह से नए नियमों के तहत आपको लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी, न ही आपको किसी तरह का टेस्ट देना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बदलाव

आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में टेस्ट नहीं देना होगा। आप अपने पास के केंद्र में ही ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। 

दूसरे नियम की बात करें, तो वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना 1000 से 2000 तक का हो गया है। इतना ही नहीं अगर कोई नाबालिक वाहन चलाता हुआ पाया जाएगा, तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और ₹25000 का जुर्माना भी लगाया जाएगा साथ ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रद्द होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब जरूरी दस्तावेजों को सरल बनाया जाएगा। इसका मतलब मंत्रालय आवेदकों को पहले से दस्तावेजों के बारे में सूचित करेगा।

भारत में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय 9,000 पुराने सरकारी वाहनों को हटाने और अन्य मानकों में सुधार के तरीकों पर विचार कर रहा है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT