बद्रीनाथ धाम के खुलेंगे कपाट, जानिए तय की गई तारीख

भारत के चार धामों में से एक धाम बैकुंठ श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हो चुकी है, उत्तराखंड स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने को लेकर मंदिर समिति के प्रवक्ता की तरफ से वसंत पंचमी के मौके पर यह जानकारी दी गई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 167
  • 0

भारत के चार धामों में से एक धाम बैकुंठ श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हो चुकी है, उत्तराखंड स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने को लेकर मंदिर समिति के प्रवक्ता की तरफ से वसंत पंचमी के मौके पर यह जानकारी दी गई है। सूत्रों के अनुसार, 12 मई  को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 6:00 बजे धाम के कपाट खुलेंगे। वसंत पंचमी के शुभ दिन पर नरेंद्र नगर टिहरी स्थित राज दरबार में धार्मिक कार्यक्रम किया गया इस दौरान महाराज मनुजेंद्र शाह भी मौजूद रहे। 

कब होगी कलश यात्रा

बता दें कि, कार्यक्रम में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई और पंचांग की गणना करते हुए बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि का ऐलान किया गया। इसके अलावा गाडू घड़ा बद्रीनाथ धाम के लिए 25 अप्रैल को रवाना किया जाएगा, इसके साथ ही आगे का विधि-विधान भी शुरू किया जाएगा। अगर आप भी चार धाम यात्रा जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो तारीख का ऐलान होने के बाद से आगे की तैयारी कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक केदारनाथ धाम और गंगोत्री- यमनोत्री धाम के कपाट खोलने की तिथियों की घोषणा नहीं हुई है।

तेल कलश यात्रा कब होगी

अगर आप भी चार धाम की यात्रा करने वाले हैं, तो आपको अलकनंदा नदी के तट पर जरूर जाना चाहिए, बद्रीनाथ धाम इस नदी के तट पर ही स्थित है। कहा जाता है की इन पर्वतों में नर और नारायण बसे हैं, इन घाटों में भगवान विष्णु के नर नारायण रूप की पूजा की जाती है। बता दें, जब से तारीख की घोषणा की गई है तब से कपाट खोलने की पूरी तैयारी भी शुरू कर ली गई है। पिछले साल की बात करें तो श्रद्धालियों की भारी भीड़ लगी थी जो दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंचे थे, बद्रीनाथ में हर साल श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जाती है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT