किदांबी श्रीकांत BWF विश्व चैम्पियनशिप पुरुषों के फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय बने

किदांबी श्रीकांत ने 18 दिसंबर, 2021 को ह्यूएलवा में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय शटलर बनकर इतिहास रच दिया.

  • 851
  • 0

किदांबी श्रीकांत ने 18 दिसंबर, 2021 को ह्यूएलवा में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय शटलर बनकर इतिहास रच दिया. पूर्व विश्व नंबर एक ने पुरुष एकल सेमीफाइनल में एक घंटे नौ मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में अपने भारतीय हमवतन लक्ष्य सेन को 17-21, 21-14, 21-17 से हराया.


भारतीय शटलर ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के पुरुष एकल सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए डच शटलर मार्क कैलजॉव को 21-8, 21-7 के सीधे सेटों में हरा दिया था. किदांबी श्रीकांत अब दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे जो डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन और सिंगापुर के लोह कीन यू के बीच खेला जाएगा.


किदांबी श्रीकांत BWF विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर

किदांबी श्रीकांत, जो वर्तमान में विश्व में 14वें स्थान पर हैं, न केवल प्रतिष्ठित इवेंट में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर बन गए हैं, बल्कि वे पीवी सिंधु और साइना नेहवाल के बाद तीसरे भारतीय भी हैं. टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपनी ओलंपिक बर्थ मिस करने के बाद श्रीकांत के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021 में लक्ष्य सेन

भारत के लक्ष्य सेन बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप एकल स्पर्धा में अब तक के सबसे कम उम्र के फाइनलिस्ट होते अगर उन्होंने मैच जीत लिया होता. उन्हें कांस्य पदक के लिए समझौता करना होगा, एक सम्मान जो वह महान भारतीय शटलर प्रकाश पादुकोण के साथ साझा करेंगे, जिन्होंने 1983 में कांस्य जीता था और बी साई प्रणीत, जिन्होंने 2019 में कांस्य जीता था.

BWF चैंपियनशिप 2021 महिला एकल परिणाम: पीवी सिंधु जल्दी बाहर हो गईं

पीवी सिंधु बीडब्ल्यूएफ चैंपियनशिप में एकल स्पर्धा जीतने वाली अकेली भारतीय शटलर हैं. मौजूदा विश्व नंबर 7, जो इस इवेंट की गत चैंपियन भी है, महिला एकल क्वार्टरफाइनल इवेंट में ताइवान की ताई त्ज़ु-यिंग से हारने के बाद BWF चैंपियनशिप 2021 महिला एकल स्पर्धा से बाहर हो गई. उसने 2019 में स्विट्जरलैंड के बासेल में BWF विश्व चैंपियनशिप जीती थी। यह आयोजन पिछले साल COVID-19 महामारी के कारण नहीं हुआ था. BWF विश्व चैंपियनशिप महिला एकल का फाइनल ताइवान की ताई त्ज़ु-यिंग और जापान की अकाने यामागुची के बीच होगा.


ये भी पढ़े :शीना बोरा‌ हत्या मामला, क्या जिंदा है शीना बोरा?


यह पहला मौका था जब चार भारतीय शटलरों ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। चार शटलरों में किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु और एचएस प्रणय शामिल थे. सिंधु और प्रणय दोनों क्वार्टरफाइनल चरण में टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT