Independence Day: भारत मनाएगा 76वां या 77वां दिवस, क्या है सही जवाब

Independence Day: अंग्रेजों ने भारत पर लगभग 200 वर्षों तक शासन किया था, देश को उनकी गुलामी से मुक्त कराने में कई स्वतंत्रता सेनानियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 315
  • 0

Independence Day: अंग्रेजों ने भारत पर लगभग 200 वर्षों तक शासन किया था, देश को उनकी गुलामी से मुक्त कराने में कई स्वतंत्रता सेनानियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 15 अगस्त 1947 वह दिन था जब भारत पूरी तरह से अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हो गया था। इसके बाद हर साल 15 अगस्त को देश स्वतंत्रता दिवस मनाता है। पिछले साल (2022) की तरह इस साल भी हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है।

आज़ादी की 77वीं सालगिरह 

1947 में आजादी के बाद भारत इस बार 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. हालांकि, यहां के लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में हैं कि भारत इस साल 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है या 77वां। इसके बारे में यहां चर्चा करेंगे. 15 अगस्त 1947 को भारत आज़ाद हुआ। आज़ादी के दिन से गिनती करें तो भारत अपनी आज़ादी की 77वीं सालगिरह मना रहा है। हालाँकि, 1948 से गिनती करें तो यह भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस होगा। पिछले साल यानी 2022 में आजादी के 75 साल पूरे हुए।

भारत की आजादी

भारत की आजादी के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। यहीं से उन्होंने अपना प्रसिद्ध 'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी' भाषण भी दिया था। भारत की आजादी के साथ ही देश को राष्ट्रीय ध्वज भी मिला, जिसे तिरंगे के नाम से जाना जाता है। तब से यह एक परंपरा के रूप में चला आ रहा है. इस साल स्वतंत्रता दिवस की थीम 'राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम' है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT