यमुना में मिली डॉल्फिन, शिकार कर खा गए मछुआरे, वीडियो वायरल होने पर 4 गिरफ्तार

Dolphin Fish News: उत्तर प्रदेश के कौशांबी से एक सनसनी खेज मामला सामने आया है. दरअसल यमुना में मछुआरों को एक डॉलफिन मछली मिली है. मछूआरों ने डॉलफिन को निवाला बना लिए.

  • 241
  • 0

Kaushambi News: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में जिले में यमुना नदी से डॉल्फीन मछली (Dolphin Fish) का शिकार कर काटने का मामला सामने आया है. डॉल्फिन पकड़े हुए मछुआरे का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो के सामने आने पर वन विभाग को जानकारी हुई तो रेंजर के तहरीर पर पुलिस ने 5 मछुआरे के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और एक को गिरफ्तार भी कर लिया गया है. यह घटना कौशांबी के पिपरी थाना क्षेत्र के नासिरपुर गांव की है. 

22 जुलाई का मामला 

यहां मछुआरों ने डॉलफिन को मारकर खा गए. चायल रेंज के वन रेंजर रवींद्र कुमार ने पिपरी थाना पुलिस को तहरीर दी है, जिसमें बताया कि 22 जुलाई की सुबह 9 से 10 बजे के बीच नसीरपुर गांव के मछुआरे संजय, दीवान, गेंदा लाल, बाबाजी, रंजीत कुमार, यमुना में मछली पकड़ रहे थे. इसी दौरान डॉलफिन जाल में फंस गई. आरोपियों ने उसका शिकार कर नदी बाहर लाए और उसे अपना निवाला बना लिया. 

वीडियो वायरल होने के बाद मामला दर्ज 

पुलिस ने इस मामले में  भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के 1972 के तहत केस दर्ज कर लिया है. डिप्टी रेंजर रवींद्र कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया पर डॉल्फिन मछली का शिकार कर ले जाते वीडियो वायरल हुआ. जिस पर वन विभाग के अधिकारियों ने वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि शिकार करने वाले मछुआरे पिपरी थाना क्षेत्र के नसीरपुर गांव के रहने वाले हैं. घटनास्थल का मौका मुआयना किया गया है. जांच में पता चला की घटना 22 जुलाई की है. 

भारत में डॉल्फिन संरक्षित प्रजाति 

बता दें कि डॉल्फिन बेहद ही शांत प्रजाति की मछलियां होती हैं. यह बहुत दुर्लभ होती हैं और आसानी से नजर नहीं आती हैं. भारत में डॉलफिन संरक्षित प्रजाति की मछलियां होती हैं. ऐसे में उनका शिकार करना कानूनी अपराध है. कौशांबी की घटना ने हर किसी को हैरान कर दिया है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT