जानलेवा होता जा रहा है डेंगू का स्ट्रेन 2, सामने आए नए मामले

दिल्ली के राज्यपाल वीके सक्सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा है कि तापमान में गिरावट के बावजूद दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले और अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों के आंकड़े चिंताजनक हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 20
  • 0

इस बार सितंबर महीने के अंत में दिल्ली, यूपी, बिहार, जम्मू में डेंगू के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली के राज्यपाल वीके सक्सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा है कि तापमान में गिरावट के बावजूद दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामले और अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों के आंकड़े चिंताजनक हैं। वहीं, बिहार में डेंगू ने पिछले तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल अब तक राज्य में डेंगू के 15 हजार मरीज मिल चुके हैं।

डेंगू फैलाने वाला मच्छर

इस साल कम बारिश के बावजूद भी डेंगू के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर इधर-उधर पड़े कूड़े-कचरे, नारियल के छिलके या किसी ऐसी जगह जहां थोड़ा सा भी पानी जमा हो, वहां पनप सकता है। इस मच्छर के अंडे किसी स्थान पर काफी समय तक पड़े रह सकते हैं और पानी उपलब्ध होने पर उनमें से मच्छर निकलने लगते हैं। मलेरिया के मच्छरों को रोकना आसान है, लेकिन डेंगू के मच्छरों को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है।

तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया

सितंबर के अंत में भी डेंगू बुखार के 60 फीसदी मामले हर दिन आ रहे हैं। डेंगू के मामले बढ़ने का कारण इस साल बारिश की अनियमितता हो सकती है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि लोग अपने घरों में मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT