India में आया Covid का नया variant, फिर होने लगी मौतें!

क्या एक बार फिर नए साल की शुरुआत होगी कोरोना से? क्या एक बार फिर देश में होगा लॉकडाउन?

Covid 19
  • 154
  • 0

क्या एक बार फिर नए साल की शुरुआत होगी कोरोना से? क्या एक बार फिर देश में होगा लॉकडाउन? जी हाँ, आने वाले समय में ऐसा हो सकता है। दरसल कुछ समय पहले केरल में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट जेएन.1 पाया गया जो पहले के वेरिएंट से भी ज़्यादा ख़तरनाक बताया जा रहा है। इसका सबूत है वो 335 मामले या 4 मौतें जो वायरस की मांद है। 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम जिले के कराकुलम में एक आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल मिलने के बाद हड़कंप मच गया। इस बीच राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का राहत भरा बयान सामने आया जिसने उन्हें साफ किया कि फिल्हाल घबराने वाली कोई बात नहीं।

पूरा मामला क्या है?

कोविड वेरिएंट जेएन.1 सबसे पहले सितंबर में अमेरिका में, या फिर चीन में पाया गया था। भारत की बात करें तो 8 दिसंबर को केरल में रहने वाले 79 साल की एक महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के लक्षण पाए गए थे। फ़िलहाल वो कोविड के इस वेरिएंट से उबर चुकी है।

JN.1 वेरिएंट क्या है?

दअरसल JN.1 कोविड के पिरोला वैरिएंट का वंशज है। वायरस की सतह पर पाए जाने वाले छोटे-छोटे स्पाइक्स को "स्पाइक प्रोटीन" कहते हैं जो वायरस के संक्रमण की दर को बढ़ाता है हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को या कामज़ोर बना देता है। अमेरिका में 15%-20% कोविड मामले JN.1 वैरिएंट की वजह से हैं।

क्या हैं लक्षण?

अगर आपको बीते दिनों से लगता बुखार, बहती नाक, गले में खराश, सर दर्द की समस्या बनी हुई है तो आप खतरे के घेरे में हो सकते हैं। ये हैं COVID वैरिएंट JN.1 के कुछ सामान्य लक्षण। अगर आपको लक्षण हैं तो आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूर कराएं। कुछ मामलों में मेरीज़ॉन को मामूली गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं या सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है। ध्यान दें कि ये वायरल संक्रमण के लक्षण भी हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

डिज़ाइन कैसे करें?

WHO के मुताबिक COVID-19 की सारी स्वीकृत वैक्सीन वैरिएंट के ख़िलाफ़ भी काम करेंगी। कोविड वेरिएंट जेएन.1 से बचने के लिए जरूरी है कि आप सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमााल करते रहें, या जल्दी से जल्दी डॉक्टर से टेस्ट करवाएं। अगर फिर भी हालात में सुधार न हो, तो अच्छा होगा कि आप खुद को कुछ समय के लिए आइसोलेट कर लें ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। जिन्होनें बूस्टर शॉट नहीं लिया है वो जल्दी से जल्दी ये शॉट ले लें ताकि इस बीमारी से बच सकें।

2020 या 2021 की यादें आज भी हमारे मन में ताजा हैं या जाहिर सी बात है कि कोई भी हमारे समय में वापस नहीं जाना चाहता। ऐसे में इस खबर का आना शुद्ध देश के लिए एक चेतावनी है जिसे हम हल्के में नहीं ले सकते। यूं तो डॉक्टरों ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी एहतियाती उपाय लेकर हम वैरिएंट को देश में त्राही मचाने से रोक सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT