बिना किसी सप्लीमेंट के बढ़ा सकती हैं अपना वजन, इन चीजों का करें इस्तेमाल

आजकल महिलाएं अट्रैक्टिव दिखने के लिए और अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं। यह आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 43
  • 0

आजकल महिलाएं अट्रैक्टिव दिखने के लिए और अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं। यह आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको बिना किसी सप्लीमेंट के वजन बढ़ाना चाहिए जिसमें कुछ चीज फायदेमंद है। आपको अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे। सबसे पहले आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी शामिल करनी होगी। वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट की जगह खाने-पीने की चीजों का ही इस्तेमाल करें जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

प्रोटीन और सबूत अनाज 

प्रोटीन आपके शरीर को वजन बढ़ाने में मदद करता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि मांस, मछली, अंडे, दालें, और नट्स खाएं। साबुत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस, क्विनोआ, और साबुत गेहूं का आटा वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स और ड्राई फ्रूट्स 

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, पनीर, और दही वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। सूखे मेवे जैसे कि किशमिश, बादाम, और पिस्ता वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। शहद और गुड़ वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

बींस और बटर

बीन्स और दालें वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। मेवे के बटर जैसे कि पीनट बटर और अलमंड बटर वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। पास्ता और रोटी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। स्मूदी और मिल्कशेक वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT