जहर से कम नहीं हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में ये चीजें, तुरंत छोड़ने से मिलेगी राहत

कोलेस्ट्ऱॉल का इस्तेमाल शरीर के हार्मोन,कोशिकाओं को बनाने और खाना पचाने के लिए होता है। दो तरह के कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाए जाते हैंष जिसे गुड़ और बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 38
  • 0

कोलेस्ट्ऱॉल का इस्तेमाल शरीर के हार्मोन,कोशिकाओं को बनाने और खाना पचाने के लिए होता है। दो तरह के कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाए जाते हैंष जिसे गुड़ और बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। गुड़ कोलेस्ट्रॉल खून में जमने वाले फैट को कम करने में मदद करता। इसके चलते हमाऱी धमनियों को साफ होने में मदद मिलती है। ताकि दिल तक खून का प्रवाह सही तरह से हो सकें। बैड कोलेस्ट्रॉल उतना ही खतरनाक होता है। इसकी वजह से ह्दय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

ऐसा तब होता है जब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की दीवारों पर आकर जम हो जाता है। इससे प्लाक बनते हैं। यह आपकी धमनियों को ब्लॉक कर सकता है। इसके चलते खून आपके दिमाग और दिल तक सही तरह से पहुंच नहीं पाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन सी चीजें खाने से आपको बचना चाहिए। इस बारे में जानिए यहां। जब किसी भी व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल तो उन्हें एनिमल प्रॉडक्ट्स और हैवी फूड्स से बचना चाहिए। साथ ही इस स्थिति में हाई फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स का भी ध्यान रखना चाहिए। जब कोई फुल फैट वाले डेयरी फूड और मीट खाता है तो उसे काफी अधिक फैट मिलने लगता है जो आगे चलकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। इसीलिए डॉक्टर्स आपको हेल्दी फैट्स खाने की सलाह देते हैं जोकि शरीर के लिए जरूरी होता है।

इस चीज से बनाए दूरी

क्या आपको पता है कि जब भी कोई फुल फैट वाले डेयरी फुड और मीट खाता है तो उसे काफी अधिक फैट मिलने लगता है जो आगे चलकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। कोलेस्ट्रॉल न बढ़े इसीलिए ही एक्सपर्ट हेल्दी फैट्स खाने की सलाह देते हैं जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT