नींद नहीं पूरी होने से खराब हो सकती है त्वचा, इन बातों का रखें ख्याल

लोगों का लाइफस्टाइल इतना ज्यादा बिजी हो गया है कि वो अपनी नींद भी पूरी कर पाते हैं। क्या आपको पता है कि नींद नहीं पूरी होने के चलते आपकी स्किन पर इसका गहरा असर पड़ सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 37
  • 0

आजकल के लोगों में नींद की काफी कमी देखने को मिल रही है। लोगों का लाइफस्टाइल इतना ज्यादा बिजी हो गया है कि वो अपनी नींद भी पूरी कर पाते हैं। क्या आपको पता है कि नींद नहीं पूरी होने के चलते आपकी स्किन पर इसका गहरा असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि स्किन पर नींद नहीं पूरी करने का कैसे और किस तरह से पड़ता है असर। 

- स्किन को गोरा बनाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हमको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ताकि हमारी स्किन ठीक रह सकें।

- यदि आप रोजना भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपकी स्किन बेजान और रूखी बन सकती है। कुछ लोगों को नींद की कमी होने के चलते पिंपल्स होने लगते हैं।

- यदि आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं तो इससे आपकी त्वचा का रंग फीका पड़ सकता है। जवानी में ही चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है।

- नींद नहीं पूरे होने चलते आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और सुजन आ सकती है।

- नींद की कमी की वजह से चेहरे पर एलर्जी हो सकती है जैसे लालिमा, सूजन, रैशेज आदि. इन सभी चीजों से बचने के लिए आप पर्याप्त नींद लें।

- रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद न लेने वाले व्यक्तियों में कैंसर, स्ट्रोक के साथ दिल की बीमारियां और डायबिटीज होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है।

- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींद न लेने से ब्रेन टिश्यू पर बुरा प्रभाव पड़ता है। धीरे-धीरे इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT