नाक से पता चलेगा सेहत का हाल, कई बीमारियों का देती है संकेत

नाक हमारे लिए कई तरह के काम करती है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण स्मेल करना होता है, सांस लेना और सांस छोड़ना भी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 34
  • 0

नाक हमारे लिए कई तरह के काम करती है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण स्मेल करना होता है, सांस लेना और सांस छोड़ना भी है। बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं की नाक ऐसी एक छोटी सी चीज कई बीमारियों के संकेत देती है जिसे कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। नाक में कई ऐसी बीमारियां छुपी हुई है जो आगे चलकर गंभीर रूप ले सकती है। अगर आपको भी नाक में कुछ तरह के संकेत नजर आते हैं, तो समझ लीजिए कि आपको गंभीर बीमारी का इशारा मिल रहा है।

एक्ने 

नाक से जुड़ी सबसे बड़ी प्रॉब्लम एक्ने है जो कॉमन है। यह बीमारी सबसे पहले नाक को प्रभावित करती है इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। शुरुआत में तो यह ब्लैकहेड्स की तरह होते हैं उसके बाद बड़ी गांठ बन जाते हैं। इस तरह से संक्रमण सूजन का खतरा बन जाता है। 

एक्ने रोसैसिया

यह एक तरह की स्किन डिजीज है जिसमें आपकी त्वचा पर लाल रंग के दाने उभर जाते हैं। इस तरह से आपको राइनोफिमा भी हो सकता है, यह आपकी नाक पर बढ़ने लग जाती है और मोटा हो जाती है। इसका दर्द बहुत असहनीय होता है। 

सारक्विटोसिस

यह नाक पर होने वाली बीमारी है जिसमें नाक में सूजन हो जाती है। इसके अलावा फेफड़े और लिंफ नोड सहित शरीर के ऊतक को भी प्रभावित करते हैं। ऐसे में नाक, कान, उंगलियों और पैरों की उंगलियां नीली पड़ जाती है। अगर आपको इनमें से कोई भी संकेत नजर आते हैं तो तुरंत इलाज कराना चाहिए।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT