डायबिटीज के लिए फायदेमंद है इस फल की पत्तियां, अन्य बीमारियों के लिए भी फायदेमंद

अगर आप भी डायबिटीज की साइलेंट किलर बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको अमरूद के पत्तियों का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर लेता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 27
  • 0

अगर आप भी डायबिटीज की साइलेंट किलर बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको अमरूद के पत्तियों का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर लेता है। फल खाने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं, लेकिन बहुत कम डायबिटिक मरीजों को पता है कि अमरूद की पत्तियां उनकी इस बीमारी के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। बता दें कि, अमरूद के पत्तों में विटामिन सी और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो सिर्फ डायबिटीज को ही नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। 

डायबिटीज होगा कंट्रोल 

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है और इसके पत्ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी असरदार साबित होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, अमरूद के पत्तों को खाने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है। अगर आप चाहे तो अमरूद की पत्तियों से बनी हुई चाय भी पी सकते हैं।

कैसे करें कंज्यूम 

अमरूद की पत्तियों का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं जिसमें से सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप हर्बल टी के रूप में करें। अमरूद की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती है जो आपके पूरे हेल्थ के लिए फायदेमंद है। अगर आपको पेट से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो आपको इसे डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। इसके अलावा अमरूद के पत्ते आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करता है।

कई बीमारियों के लिए फायदेमंद 

अमरूद के पत्ते से गठिया का दर्द भी ठीक हो जाता है। इसके अलावा इस पत्ते में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व हृदय को भी मजबूत बनाते हैं। अगर आपको हार्ट से जुड़ी कोई जानलेवा बीमारी है तो यह ठीक हो जाती है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT