फेस्टिव सीजन में खुद को इस तरह रखें एनर्जेटिक और हेल्दी, पास नहीं आएगी कोई भी बीमारी

त्यौहार का सीजन शुरू हो चुका है करवा चौथ, दीपावली और भाई दूज के लिए को पहले से ही फिट एंड फाइन रहना होगा। इसके लिए आपको अपने सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 21
  • 0

त्यौहार का सीजन शुरू हो चुका है करवा चौथ, दीपावली और भाई दूज के लिए को पहले से ही फिट एंड फाइन रहना होगा। इसके लिए आपको अपने सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। फेस्टिव सीजन में एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए आपको बाहर की मिठाईयां आतिशबाजी से थोड़ा दूर रहना चाहिए। फेस्टिवल सीजन में साफ-सफाई और भागदौड़ के बीच काफी थकावट हो जाती है। ऐसे में आपको खुद को पहले से एनर्जेटिक बनाकर रखना होगा इसके कई तरीके भी है। 

पटाखे

अगर आपको दिवाली के त्यौहार को एंजॉय करना है तो आपको पटाखे से दूरी बना लेनी चाहिए। वायु प्रदूषण की वजह से कई तरह की बीमारी होती है। जिनमें एलर्जी, अस्थमा, राइनाइटिस शामिल है यह आपको त्यौहार एंजॉय करने से रोक देती है। बेहतर होगा कि आप पहले से जागरूक रहे और पटाखों से दूर रहें।

हाइड्रेट रखें 

आपको अपने शरीर को एनर्जेटिक और हेल्दी बनाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना होगा। इसलिए आपको फेस्टिवल के कामकाज के बीच में समय निकालकर पानी पीते रहना चाहिए। यह आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और आप एकदम स्वस्थ रहते हैं। 

मीठा न खाएं

दिवाली के मौके पर घर में बहुत सारी मिठाइयां आती हैं लोग अक्सर इसे हद से ज्यादा खा लेते हैं। अगर आप भी दिवाली की मिठाइयों पर टूट पड़ रहे हैं तो इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। अगर आपको सेहतमंद रहना है तो दिवाली की मिठाइयों से दूरी बनानी होगी। अगर आप मिठाई खाना चाहते हैं तो इसकी जगह पर ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं फ्रूट जूस पी सकते हैं। 

समय पर खाना खाएं

खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको फेस्टिवल की भागदौड़ में खाना खाने का समय नहीं भुलना चाहिए। आपको अपने खाना खाने का समय तय रखना चाहिए इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। आपको दोपहर और रात के खाने में 4 से 6 घंटे का अंतर रखना चाहिए इसके बाद आप ड्राई फ्रूट्स या फिर फल खा सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT