डायबिटीज के मरीज को कितनी खानी चाहिए चीनी, नहीं तो बिगड़ जाएगी सेहत

डायबिटीज के मरीज को कितनी चीनी खानी चाहिए या इससे पूरी तरह परहेज करना चाहिए? स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर डॉक्टरों तक का कहना है कि डायबिटीज के मरीज को सोच-समझकर चीनी खानी चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 70
  • 0

डायबिटीज के मरीज को कितनी चीनी खानी चाहिए या इससे पूरी तरह परहेज करना चाहिए? स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर डॉक्टरों तक का कहना है कि डायबिटीज के मरीज को सोच-समझकर चीनी खानी चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को चीनी खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। मधुमेह वाले व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी चीनी का सेवन करना चाहिए? रिसर्च के मुताबिक, डायबिटीज और एंडोक्राइनोलॉजी के मरीजों के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2023 में करीब 101 मिलियन लोगों को डायबिटीज हुई।

चीनी को आहार में शामिल 

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की सिफारिश है कि मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए चीनी सहित कार्बोहाइड्रेट, आमतौर पर दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 45-60% होता है। इसका मतलब है कि चीनी को आहार में शामिल किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में और संतुलित भोजन योजना के हिस्से के रूप में किया जाना चाहिए। चीनी सेवन के लिए विशिष्ट सिफारिशें अक्सर चिकित्सा और पोषण संगठनों से आती हैं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों और मधुमेह के प्रकार के आधार पर अलग होती हैं।

नियंत्रण और रोकथाम केंद्र 

विश्व स्वास्थ्य संगठन और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र दिशानिर्देश अधिक सामान्य सलाह प्रदान करते हैं, मधुमेह देखभाल के हिस्से के रूप में चीनी और कार्बोहाइड्रेट के प्रबंधन पर व्यापक पोषण संबंधी सिफारिशों और मार्गदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रक्त शर्करा नियंत्रण को अनुकूलित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, विशेष रूप से पंजीकृत आहार विशेषज्ञों से व्यक्तिगत आहार मार्गदर्शन जरूरी है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT