EyeSight Increase Tips: सुबह नंगे पांव करें ये काम, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, चश्मे का नंबर होगा कम

6 eyesight improve-easy tips: अगर आपके आंखों की रोशनी कमजोर है, तो हम आज आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं उससे न सिर्फ आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी बल्कि चश्मा भी उतर जाएगा. इस नियम को रोजाना करना होगा.

सुबह नंगे पांव टहलने से आंखों को होगा फायदा
  • 514
  • 0

How to Improve Eyesight: चश्मा लगाने के पीछे की सबसे बड़ी वजह होती है कम दिखाई देना. क्या आपकी भी रोशनी कमजोर है? बिना चश्मे के आपको बहुत कम दिखाई देता है? आज कल युवा ही नहीं, छोटे-छोटे बच्चों पर भी इसका बोझ बढ़ गया है. लोगों को कम दिखाई देने के पीछे की वजह है घंटों तक स्क्रीन पर देखना और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना. हालांकि इसे घरेलू खानपान पर ध्यान देकर सही किया जा सकता है. जिस नुस्खों को बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसे नियमित रुप से करने पर आपके आंखों पर लगा चश्मा उतारा जा सकता है. 

नियमित करने होंगे ये उपाय

हम जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं उससे न सिर्फ आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी बल्कि चश्मा भी उतर जाएगा. इस नियम को रोजाना करना होगा. नियमित रुप से करने पर ही आपको इसका लाभ मिलेगा. इसमें लापरवाही करने पर लाभ मिलने की संभावनाएं कम हो जाएंगी.

सुबह-सुबह उठकर हरी घास पर नंगे पांव चलें. हरि दिन कम से कम आधा घंटे तक चलने से आंखों को लाभ मिलेगा. आंखों की रोशनी बढ़ेगी. जिससे चश्मे का नंबर कम होना शुरु हो जाएगा. 

सुबह उठते ही आंखों को गुलाब जल या फिर आंवले के पानी से धो लें. इसके बाद साफ कर लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ दिनों में आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी.

सुबह पार्क में टहलने के बाद अनुलोम विलोम प्राणायाम जरूर करना चाहिए. इसे हर दिन कम से कम 15 मिनट करने पर आंखों से जुड़ी अन्य समस्याओं को में भी आराम मिलेगा. 

रात के समय पैरो के तलवे पर सरसों के तेल या फिर घी की मालिश करके सोएं. नियमित रुप से ऐसा करने पर आंखों को लाभ मिलेगा. मालिश के दौरान एक्यूप्रेशन प्वाइंट्स दबने पर आंखों की रोशनी तेज होती है. 

गाय का शुद्ध घी लें इसे अपनी कनपटी पर हल्के हाथों से कुछ देर तक मसाज करें. नियमित रुप से ऐसा करने पर आंखों को फायदा होता है.

सुबह उठते ही कुल्ला करने पहले मुंह की लार को अपनी आंख में काजल की तरह लगा लें. नियमित रुप से 6 माह तक ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. इसका अंदाजा आपको चश्मे का नंबर कम होने पर ही लग जाएगा. 

(डिस्कलेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT