इन दो तरीकों से सिर्फ 24 घंटे में ठीक हो जाएगा आई फ्लू, डॉक्टर ने बताया सटीक इलाज

Eye Flu: आई फ्लू को डॉक्टर्स की भाषा में कंजक्टिवाइटिस कहा जाता है. आमतौर पर यह वायरस या बैक्टीरिया की वजह से होता है.

आई फ्लू का सटीक इलाज
  • 407
  • 0

Eye Flu Treatment: आई फ्लू कोराना महामारी की तरह देशभर के कई राज्यों में कहर बरपा रहा है. अब तक इसके चपेट में लाखों लोग आ गए हैं. अगर आप या आपके घर में कोई आई फ्लू के चपेट में आ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आई फ्लू को ठीक करने में शुरुआती कुछ घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं.

बैक्टीरिया की वजह से फैलता है वायरस

इस आई फ्लू को डॉक्टर्स की भाषा में कंजक्टिवाइटिस कहा जाता है. आमतौर पर यह वायरस या बैक्टीरिया की वजह से होता है. इसकी चपेट में आने पर लोगों की आंखें लाल हो जाती हैं और आंखों से फ्लूड निकलने लगता है. आंखों में सूजन आने लगती है और इरिटेशन भी होने लगती है. 

एक नेत्र रोग विशेषज्ञ का कहना है कि आंखों के संक्रमण होने पर लोग खुद से एंटी बॉयोटिक का यूज करने लगते हैं और यही सबसे बड़ी भूल कर देते हैं. इससे संक्रमण का असम कम नहीं होता है, बढ़ता रहता है. हालांकि इससे अंधेपन का खतरा नहीं होता है और न ही इससे नजर कमजोर होती है. बस इससे बचने के लए सावधानी बरतनी चाहिए.

अब आपको बताते हैं कि ऐसा क्या करने से24 घंटे के अंदर आई फ्लू ठीक हो जाए

अगर आपको आई  फ्लू का हल्का सा भी असर आया तो सबसे पहले अपने हाथ को अच्छे से धोकर आंख को साफ पानी से धोएं. फिर इसकी गर्म पानी से सिकाई करें. इसके बाद आंख में लुब्रिकेंट ड्रॉप्स को डाल कर आंखे बंद कर आराम करें. यह काम दिन में दो से तीन बार करें. दूसरी आख तक संक्रमण न पहुंचे इसलिए हाथ को बार बार धोएं. आंखों की सिकाई नमक वाले पानी से करें. बस इतना करने से इसका फायदा खुद ही दिखाई देने लग जाएगा. 

(डिस्कलेमर: सलाह सहित यह सामाग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT