सर्दियों में खाना फायदेमंद है नानी का साग, प्रेगनेंसी में भी करें सेवन

ठंड के मौसम में बाजारों में हरी, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. इन सागों में पालक, मेथी, बथुआ, सरसों, चने आदि के साग बहुत लोकप्रिय हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 681
  • 0

ठंड के मौसम में बाजारों में हरी, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. इन सागों में पालक, मेथी, बथुआ, सरसों, चने आदि के साग बहुत लोकप्रिय हैं. लेकिन नोनी साग के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. नोनी का साग पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में बड़े चाव से खाया जाता है, खासकर बिहार, असम आदि राज्यों में. नोनी की पत्तियां घास जैसी दिखती हैं लेकिन इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

पाचन तंत्र को स्वस्थ

सर्दियों में नोनी का साग खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में नोनी का साग जरूर खाएं और इसके ढेरों फायदों का आनंद उठाएं. गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है, जो उसके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

नोनी की पत्तियां घास जैसी

नोनी के साग में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो गर्भावस्था के दौरान एनीमिया की समस्या को दूर करता है. इसमें कैल्शियम और विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों के विकास में मदद करता है. फोलिक एसिड बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है, यह नोनी साग में पाया जाता है. विटामिन ए और सी बच्चे और मां दोनों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इस साग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मां और बच्चे के शरीर को पोषण देता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT