आपने भी बनाया है वजन कम करने का टारगेट, तो रोजाना खाएं पपीता

पपीता एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। वैसे तो हमेशा से ही स्वस्थ रहने के लिए फल खाने को महत्व दिया गया है, लेकिन मौसमी और ताजे फल बहुत फायदेमंद होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 265
  • 0

पपीता एक कम कैलोरी वाला फल है जिसमें पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। वैसे तो हमेशा से ही स्वस्थ रहने के लिए फल खाने को महत्व दिया गया है, लेकिन मौसमी और ताजे फल बहुत फायदेमंद होते हैं। पपीता एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी कम होने के साथ-साथ भरपूर पोषण भी होता है। अगर कोई अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहता है तो उसे रोजाना अपनी डाइट में पपीता शामिल करना चाहिए।

भरपूर मात्रा में फाइबर

जी हां, वजन कम करने के लिए पपीता एक बेहतरीन फल माना जाता है। आइए जानते हैं पपीते की मदद से कैसे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पपीता बहुत कम कैलोरी वाला फल है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और व्यक्ति चींटियां और फल खाने से बचता है। पपीते में कैलोरी कम होने के साथ-साथ कई विटामिन भी पाए जाते हैं।

शरीर को हाइड्रेट 

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए पपीता सबसे अच्छा आहार है। पपीता पानी से भरपूर फल है, 100 ग्राम पपीते में 88 प्रतिशत पानी होता है और यह न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को बेहतरीन तरीके से डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

हाई कैलोरी वाला भोजन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम पपीते में केवल 32 कैलोरी होती है और अगर इसका सेवन सही समय पर किया जाए तो यह शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करने में कारगर है। अगर आप दिन में हाई कैलोरी वाला भोजन लेते हैं तो उस भोजन की जगह पपीता खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत 

इसके अलावा 100 ग्राम पपीते में 2.5 ग्राम फाइबर होता है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और तेजी से चर्बी नहीं बढ़ने देता। 100 ग्राम पपीते में केवल 0.5 ग्राम वसा होती है और इसे वजन कम करने के लिए वास्तव में बहुत अच्छा माना जा सकता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT