असहनीय हो रहा है जोड़ों का दर्द, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

अगर आपके जोड़ों और हड्डियों में हमेशा दर्द रहता है तो आपको अपनी रोजाना की डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जो कि आपकी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 349
  • 0

अगर आपके जोड़ों और हड्डियों में हमेशा दर्द रहता है तो आपको अपनी रोजाना की डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जो कि आपकी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है, तो चलिए आज हम जानेंगे कि हमें किन चीजों को डाइट में शामिल करने से जोड़ो और हड्डियों के दर्द से राहत मिलेगी जो की बढ़ती उम्र के साथ इस तरह की समस्याएं भी बढ़ जाती है. आपको बढ़ती उम्र के साथ अपने डाइट में कुछ ऐसी चीज शामिल करनी चाहिए जिससे कि हड्डियों और जोड़ों के दर्द से आराम मिले.

वसायुक्त मछली का सेवन

हड्डियों और जोड़ों में दर्द से पीड़ित मरीजों को वसायुक्त मछली का सेवन करना चाहिए अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फैटी एसिड और ओमेगा 3 पाया जाता है जो की जोड़ों के दर्द के लिए और सूजन के लिए काफी फायदेमंद है इससे आपको दर्द से राहत मिलता है.

लहसुन का सेवन

लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. लहसुन में अपने कई तरह के गुण होते हैं. यह आपके जोड़ों के दर्द से जल्द आराम दिलाता है इसलिए जरूरी है कि आप इसे अपने रोजाना के डाइट में शामिल करें. ये गुण शरीर में किसी भी वजह से होने वाली सूजन और गठिया के सभी लक्षणों को कम करता है.

अखरोट का सेवन

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं जो जोड़ों को मजबूत रखने में मदद करते हैं. अगर आप हरी सब्जियां खाते हैं तो इससे भी आपके जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. हरी सब्जियों में आपको ख़ासकर ब्रोकली खानी चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व जोड़ों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT