सरकार की इस स्कीम में निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, आम लोगों ले लिए फायदेमंद

सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से अपने नागरिकों के लिए बचत योजना चलाई जा रही है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 98
  • 0

सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। वहीं, केंद्र सरकार की तरफ से अपने नागरिकों के लिए बचत योजना चलाई जा रही है। आप यदि इन योजनाओं में निवेश करते हैं, तो तगड़ा फंड तैयार हो जाता है। इतना ही नहीं इनमें पीपीएफ स्कीम यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे ज्यादा पॉपुलर माना जा रहा है इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण यह है कि, यह सरकारी गारंटी के कारण निवेश की रकम को सुरक्षित रखता है। यदि निवेशक इसमें निवेश करते हैं, तो 7.1 फीसदी का रिटर्न भी मिलता है।

निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

पीपीएफ में यदि आप अपना पैसा निवेश कर रहे हैं, तो इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है, यानी की जितनी आपकी राशि का अमाउंट होता है उस पर ब्याज सहित अगले वित्त वर्ष के ब्याज की गणना की जाती है। यदि आप इस फंड में जितना पैसा लगाते हैं इसे शेयर मार्केट में नहीं लगाया जाता इसलिए निवेश करने पर पहले यह फिक्स रिटर्न देता है। हालांकि, निवेश करने में लिमिट तय की गई है एक व्यक्ति इस अकाउंट में हर साल 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकता है।

छोटे से निवेश करें शुरू

यदि आप इस योजना का हिस्सा बन रहे हैं, तो आप छोटे से निवेश यानी की ₹500 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अकाउंट खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर या फिर किसी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा स्कीम के तहत आज के समय में सरकार 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। इस योजना की मैच्योरिटी 15 साल की होती है, इतना ही नहीं इसमें आपको टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। अगर आप इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं, तो हर महीने ₹5000 निवेश कर सकते हैं 1 साल में आपके अकाउंट में 60,000 हजार रुपए जमा हो जाते हैं। आप 15 साल तक निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी के बाद 16,27,000 का फंड मिलता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT